12वीं के बाद टॉप कोर्सेस के लिए होते है कड़े एग्जाम, पास हो गए तो मिलेगी लाखों -करोड़ों की सैलरी

Toughest Courses In India: 12वीं के बाद युवाओं को सही करियर पथ चुनने में बहुत कंफ्यूजन होता है. इसके लिए अपने सीनियर्स, करियर काउंसलर आदि से मशवरा ले सकते हैं. अगर आप आगे चलकर लाखों-करोड़ों रुपये का सैलरी पैकेज पाना चाहते हैं तो भारत के टॉप कोर्स से डिग्री करना…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

Toughest Courses In India: 12वीं के बाद युवाओं को सही करियर पथ चुनने में बहुत कंफ्यूजन होता है. इसके लिए अपने सीनियर्स, करियर काउंसलर आदि से मशवरा ले सकते हैं. अगर आप आगे चलकर लाखों-करोड़ों रुपये का सैलरी पैकेज पाना चाहते हैं तो भारत के टॉप कोर्स से डिग्री करना पड़ेगा.

डॉक्टर, इंजीनियर, साइंटिस्ट, सीए जैसे बेहतरीन कोर्सेस में दाख़िला लेने के लिए सबसे पहले तो मुश्किल से मुश्किल एंट्रेस एग्जाम क्लियर करना पड़ता है और इसके बाद इन कोर्स की कठिन पढ़ाई करनी पड़ती है. कुछ टॉप कोर्सेस ऐसे हैं, जिसमें आपको डिग्री मिलने में 4-5 साल या उससे ज्यादा भी लग सकते हैं, लेकिन इसके बाद आपकी भविष्य संवर जाता है. 

एमबीबीएस 

मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए नीट परीक्षा देनी पड़ती है, जिसके बाद आपको देश के टॉप मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की सीट मिल जाती है. एमबीबीएस कोर्स 5 सालों का होता है, लेकिन आपको 6 साल भी इसमें देने पड़ सकते हैं. हालांकि, हायर एजुकेशन के लिए देश के सबसे कठिन कोर्स में से एक है, लेकिन इसकी डिग्री मिल जाने पर लाइफ सेट हो सकती है.

साइंटिस्ट

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

साइंटिस्ट बनने के लिए तेज दिमाग के साथ-साथ ही रिसर्च करने में दिलचस्पी होना बहुत जरूरी है. साइंटिस्ट बनने के लिए साइंस फील्ड में डिटेल स्टडी करनी होती है. साइंटिफिक सिस्टम और तकनीकों को समझना पड़ता है. साइंटिस्ट के पास साइंस के विभिन्न क्षेत्रों में नॉलेज के साथ इंटेलेक्चुअल स्किल होनी भी जरूरी है. पढ़ाई पूरी होने के बाद स्पेस एंजेसी इसरो, नासा में जॉब पा सकते हैं.

चार्टर्ड एकाउंटेंट

सीए का कोर्स करने वाले स्टूडेंट फाइनेंशियल अफेयर और अकाउंटिंग फील्ड से जुड़ी पढ़ाई करते हैं. यह कोर्स चार्टर्ड अकाउंटेंट्स इंस्टीट्यूट द्वारा तैयार किया गया है, जो बेहद चैलेंजिंग होता है. इंडिया में सीए बनने के लिए अकाउंटिंग, टैक्सेशन आदि से जुड़े कामों में वर्क एक्सपीरियंस होना जरूरी है. वर्क एक्सपीरियंस होने के साथ ही सीए महीने में 60 लाख रुपये तक कमा सकते हैं.

इंजीनियरिंग

बीटेक करना चाहते हैं तो एक बार लगाकर मेहनत करें और जेईई परीक्षा पास कर लें. अगर आईआईटी में दाखिला मिल गया तो लाइफ सेट हो जाएगी. इंजीनियरिंग कोर्स का सिलेबस साइंस और टेक्नालॉजी को ध्यान में रखकर तैयार किया जाता है. हालांकि, इंजीनियरिंग की पढ़ाई टफ है, लेकिन इससे विदेशों में नौकरी और लाइफ सेट करने के बेहतर चांस मिलते हैं.

1 thought on “12वीं के बाद टॉप कोर्सेस के लिए होते है कड़े एग्जाम, पास हो गए तो मिलेगी लाखों -करोड़ों की सैलरी”

Leave a Comment