MP Board Admit Card 2024: छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, एमपी बोर्ड एडमिट कार्ड जारी

एडमिट कार्ड छात्र की पहचान को सत्यापित करता है और यह सुनिश्चित करता है कि केवल वही छात्र परीक्षा में बैठे जो इसके लिए योग्य हैं। एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र का नाम और पता, साथ ही परीक्षा की तारीख और समय स्पष्ट रूप से लिखा होता है। यह छात्रों…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (एमपीबीएसई) द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं जल्द ही शुरू होने वाली हैं। लाखों छात्र इन परीक्षाओं में भाग लेंगे, और परीक्षा से जुड़ी जानकारी, जैसे एडमिट कार्ड और रिजल्ट, उनके लिए महत्वपूर्ण है।

एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के एडमिट कार्ड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट (mpbse.nic.in) पर उपलब्ध होंगे। छात्र अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करके एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

अब होंगी बोर्ड की परीक्षा शुरू

एमपीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के एडमिट कार्ड अभी तक जारी नहीं किए गए हैं। बोर्ड आमतौर पर परीक्षा से लगभग एक महीने पहले एडमिट कार्ड जारी करता है। इस साल, परीक्षाएं मार्च 2024 में शुरू होने वाली हैं, इसलिए एडमिट कार्ड फरवरी 2024 के अंत तक जारी होने की उम्मीद है।

एडमिट कार्ड की आवश्यकता

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

एडमिट कार्ड छात्र की पहचान को सत्यापित करता है और यह सुनिश्चित करता है कि केवल वही छात्र परीक्षा में बैठे जो इसके लिए योग्य हैं। एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र का नाम और पता, साथ ही परीक्षा की तारीख और समय स्पष्ट रूप से लिखा होता है। यह छात्रों को परीक्षा के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है और उन्हें समय पर परीक्षा केंद्र पहुंचने में मदद करता है।

इस प्रकार से देख सकते है अपना एडमिट कार्ड

यहाँ एमपी बोर्ड एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के 5 आसान चरण दिए गए हैं:

  1. एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट (https://mpbse.nic.in/) खोलें।
  2. होम पेज पर “एडमिट कार्ड” लिंक पर क्लिक करें।
  3. अपनी कक्षा का चयन करें।
  4. अपना नाम, रोल नंबर और जन्म तिथि जैसी आवश्यक जानकारी दर्ज करें।
  5. “सबमिट” बटन पर क्लिक करें और अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करें।

यह जानकारी उन छात्रों के लिए उपयोगी है जो 2024 में एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले हैं।

Leave a Comment