Credit Card Rule: क्रेडिट कार्ड का बकाया पेमेंट भूल गए? जुर्माने से बचने के लिए जानिए नए नियम

नए क्रेडिट कार्ड के लिए कुछ नियमों में बदलाव किया है। इनमें से एक महत्वपूर्ण बदलाव यह है कि नए क्रेडिट कार्ड पर बकाया पेमेंट करने में देरी पर अब जुर्माना नहीं लगेगा। इससे पहले, नए क्रेडिट कार्ड पर बकाया पेमेंट करने में देरी पर 5% से 25% तक का…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव किया है। अब अगर आप क्रेडिट कार्ड का बकाया पेमेंट करने से चूक जाते हैं, तो आपको जुर्माना नहीं देना होगा। आपको केवल देर से भुगतान शुल्क (Late Payment Charge) देना होगा।

RBI के नए नियम के अनुसार, क्रेडिट कार्ड का बकाया भुगतान करने की अंतिम तिथि से तीन दिनों के बाद ही देर से भुगतान शुल्क लगाया जा सकता है। इससे पहले बकाया भुगतान करने पर भी देर से भुगतान शुल्क लगाया जाता था। यदि आप क्रेडिट कार्ड का बकाया पेमेंट भूल गए तो हम आपको जुर्माने से बचने के लिए कुछ नियम बताने जा रहें हैं। आगे लेख में बने रहें।

क्रेडिट कार्ड क्या है?

क्रेडिट कार्ड एक प्लास्टिक कार्ड है जो एक वित्तीय संस्थान द्वारा जारी किया जाता है, जो अपने उपयोगकर्ताओं को सामान या सेवाएं खरीदने या क्रेडिट पर नकदी निकालने की अनुमति देता है। क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने पर कर्ज़ चढ़ जाता है जिसे बाद में चुकाना पड़ता है।

आरबीआई का नया नियम: क्रेडिट कार्ड का बकाया पेमेंट करने से चूकने पर जुर्माना नहीं

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 21 अप्रैल 2022 को क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से जुड़े निर्देश जारी किए थे। इन निर्देशों के अनुसार, क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता केवल तभी क्रेडिट लेट पेमेंट चार्ज (Credit Card Late Payment Charge) लगा सकते हैं जब क्रेडिट कार्ड खाता में बकाया का भुगतान तीन दिनों से अधिक समय तक नहीं किया जाता है।

इसका मतलब है कि अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड का बिल अंतिम तिथि से तीन दिनों के भीतर भुगतान करते हैं, तो आपको लेट पेमेंट चार्ज नहीं देना होगा। इससे पहले, बकाया भुगतान करने पर भी लेट पेमेंट चार्ज लगाया जाता था।

इस नए नियम से क्रेडिट कार्ड धारकों को राहत मिलेगी। इससे उन्हें बकाया भुगतान करने में चूकने पर जुर्माने का झंझट नहीं होगा।

देरी पर अब नहीं लगेगा जुर्माना, जानिए नियम

नए क्रेडिट कार्ड के लिए कुछ नियमों में बदलाव किया है। इनमें से एक महत्वपूर्ण बदलाव यह है कि नए क्रेडिट कार्ड पर बकाया पेमेंट करने में देरी पर अब जुर्माना नहीं लगेगा।

इससे पहले, नए क्रेडिट कार्ड पर बकाया पेमेंट करने में देरी पर 5% से 25% तक का जुर्माना लग सकता था। लेकिन अब, बकाया पेमेंट करने के लिए 3 दिन की मोहलत दी जाएगी। अगर आप 3 दिन के भीतर बकाया पेमेंट कर देते हैं, तो आपको कोई जुर्माना नहीं देना होगा।

हालांकि, अगर आप 3 दिन के बाद भी बकाया पेमेंट नहीं करते हैं, तो आपको ब्याज देना होगा। ब्याज दर का निर्धारण बैंक या क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता द्वारा किया जाता है। आमतौर पर, ब्याज दर 25% से 30% तक होती है।

कैसे समझें कितना लगाया जाता है चार्ज?

उदाहरण

  • यदि आपके पास एसबीआई क्रेडिट कार्ड है और आपकी बकाया राशि ₹1200 है, तो आपको ₹750 का देर से भुगतान शुल्क देना होगा।
  • यदि आपकी बकाया राशि ₹30,000 है, तो आपको ₹1100 का देर से भुगतान शुल्क देना होगा।
  • यदि आपकी बकाया राशि ₹75,000 है, तो आपको ₹1300 का देर से भुगतान शुल्क देना होगा।

Leave a Comment