Old Currency: अगर आपके पास है ये ट्रैक्टर वाला 5 रुपए का नोट, तो बन जाएंगे लखपति, जानिए बेचने का तरीका

Old Coins and Note: बहुत से लोगों में आपने पुराने नोट हो या सिक्कों (Old Coins Collection) को कलेक्ट करने का शौक देखने को मिलता है। यदि आपको भी ऐसा करने का शौक हो तो अब आप लाखों कमा सकते है, बस आपको इस खबर को ध्यान से पढ़ना है।…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

Old Coins and Note: बहुत से लोगों में आपने पुराने नोट हो या सिक्कों (Old Coins Collection) को कलेक्ट करने का शौक देखने को मिलता है। यदि आपको भी ऐसा करने का शौक हो तो अब आप लाखों कमा सकते है, बस आपको इस खबर को ध्यान से पढ़ना है। काफी बार बहुत से लोगों में खास चीजों को कलेक्ट करने का शौक होता है। इस तरह से ही कलेक्शन में आदि आपके पास ट्रैक्टर की फोटो वाला 5 रुपए का नोट है तो इसको निकाल लें। यह अकेला नोट आपको लाखों की इनकम करवा सकता है। अब हम आपको यह बताने वाले है कि किस तरह से आप इस यूनिक नोट को ऑनलाइन बेचकर हज़ारों-लाखों रुपए पा सकेंगे।

इस समय ऑनलाइन इंटरनेट पर इन खास सिक्कों और नोटों को सेल करके कोई भी अच्छी इनकम कर सकता है। इस आर्टिकल में आप 5 रुपए के ऐसे ही यूनीक नोट की जानकारी लेंगे जिसको बेचने पर आपको हजारों से लाखों रुपए मिलेंगे। लेकिन यहां एक बात पर ध्यान दें कि इस 5 रुपए के नोट में कुछ खास बातों का होना अनिवार्य है। इसके बाद ही आपको इस 5 के नोट के लिए 30 हजार से लाखों रुपए मिल पाएंगे।

5 रुपये के नोट में ये यूनिक बाते हो

यदि आपके यूनीक नोटों के कलेक्शन में ट्रैक्टर चला रहे किसान की पीठ दिखाता हुआ 5 रुपये का पुराना नोट है। साथ ही इस नोट के अंत में 786 नंबर भी है तो यह नोट आपको 5 लाख रुपये तक दिलवा सकेगा। इसकी मुख्य वजह यह है कि लगभग हर धर्म के लोगो में 786 अंक को लकी मानते है। वैसे तो इस्लाम धर्म में यह अंक पूजनीय होता है। काफी लोगों को इस नंबर का नोट खरीदने में रुचि रहती हैं। अब यदि जिस किसी व्यक्ति के पास यह पुराना 5 रुपए का ट्रैक्टर वाला नोट होगा वो लाखों कमा सकता है।

शर्तों और नियमों से ही बेचे नोट

RBI
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

ऑनलाइन नोट बेचने को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भी एक नोट ‘एक्सट्रिमली रेयर’ (Extremely Rare Notes India) जारी कर रखा है। 1 यह सभी लोगो को भारतीय नोटों की विशेषता एवं सुरक्षा उपाय संबंधित बाते बताता है। इस बारे में जानकारी होने पर आप आसानी से इंडियन करेंसी को लेकर प्रामाणिकता की जांच कर सकते है।

ऑनलाइन नोट की सेल करने का प्रोसेस

  • सबसे पहले आपको अपने आपको पर एक विक्रेता की तरह से quikr की आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्टर्ड होना है।2
  • इस वेबसाइट पर अपने को विक्रेता की तरह से रजिस्टर्ड करें।
  • इसके बाद अपने मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी को भी रजिस्टर करना है।
  • फिर वेबसाइट पर उस 5 रुपये के नोट की इमेज और अन्य डिटेल्स पोस्ट करें।
  • ये काम हो जाने के बाद जिस किसी को भी इस नोट को खरीदने में रुचि होगी वो आपके नंबर पर कांटेक्ट करेगा।
  • इस प्रोसेस में आपको घर बैठे ही अपने यूनीक नोट को सेल करने का आराम मिल जायेगा।
  • 5 रुपए के पुराने नोट पर ट्रैक्टर होने पर आपको सरलता से आप 2 से 3 लाख रुपए की रकम प्राप्त कर सकते हो। 786 नंबर के नोट को काफी मांग मिल रही है।
  • यदि किसी भी व्यक्ति के कलेक्शन में पुराने नोट है तो वो मार्केट की डिमांड के हिसाब से हजारों रुपए पा सकता हैं। इस वक्त मार्केट में किन बैंकनोटों की डिमांड है इसको आप ऑनलाइन वेबसाइट से देख सकते हैं। ऐसी ही कुछ मुख्य वेबसाइट्स coinbazaar.com, indiamart.com, ebay.com और quikr.com हैं।

ध्यान रखने की बात

एक बात का भी खयाल रखे कि इन वेबसाइट पर किसी भी नोट और सिक्के को लेकर दाम निर्धारित नहीं है। विक्रेता को अपने बिल या सिक्के के दाम को अपनी इच्छा से तय करने का अधिकार हैं। वो इसको कम दाम में बेच सकेंगे तो ज्यादा दाम में भी बेच सकते है।

इस लेख के संदर्भ:

  1. https://rbi.org.in/Scripts/ic_banknotessecurity.aspx ↩︎
  2. https://www.quikr.com/ ↩︎

Leave a Comment