बिना गारंटी लोन: 10 लाख का लोन बिना किसी गारंटी के, अब मिलेगा दोगुना

यदि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो मुद्रा लोन योजना आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है।

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

मुद्रा लोन योजना, भारत सरकार की एक प्रमुख पहल है, जिसका उद्देश्य छोटे व्यापारी और फुटपाथ या पान- के खोखे, ठेले लगाने वालों को आर्थिक सहायता प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाना है। भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने घोषणा पत्र में इस योजना के तहत दिए जाने वाले लोन को दोगुना करने का वादा किया है। शुरुआत में यह योजना सिर्फ फुटपाथ विक्रेताओं के लिए थी, लेकिन अब इसका दायरा बढ़ाकर फल और सब्जी विक्रेताओं तथा छोटे दुकानदारों को भी शामिल कर लिया गया है।

लोन राशि होगी दोगुनी

हाल ही में भाजपा की ओर से मुद्रा लोन योजना के तहत दिए जाने वाले लोन को दोगुना करने की घोषणा की गई है। यदि ये घोषणा अमल मे आ गई तो अब 10 लाख के बदले आप 20 लाख तक का लोन ले सकेंगे। इस योजना के शुरू होने के बाद से अब तक लाखों लोगों को इसका लाभ मिला है और उन्होंने इस फंड की मदद से अपना कारोबार शुरू किया है।

लोन की श्रेणियां और पात्रता

मुद्रा लोन योजना तीन श्रेणियों में लोन प्रदान करती है: शिशु, किशोर और तरुण. शिशु श्रेणी के तहत ₹50,000 तक, किशोर के तहत ₹5 लाख तक और तरुण के तहत ₹10 लाख तक का लोन दिया जाता है. यह योजना इस मायने में खास है कि इसमें किसी भी तरह की गारंटी या जमानत की जरूरत नहीं होती है. आवेदन करते समय आवेदक को बस यह बताना होता है कि वे किस तरह का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं।

क्या है आवेदन प्रक्रिया और ब्याज दरें

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

मुद्रा लोन के लिए अपने बैंक में जाकर अपने आवेदन के साथ आवश्यक दस्तावेज जमा कर सकते हैं. दस्तावेजों की अच्छी तरह से जांच की जाती है और मंजूरी मिलने पर आवेदकों को एक मुद्रा कार्ड दिया जाता है. यह कार्ड डेबिट कार्ड की तरह काम करता है, जिससे उद्यमी अपने कारोबार की जरूरत के अनुसार पैसा निकाल सकते हैं।

मुद्रा लोन योजना खासकर आर्थिक तंगी का सामना कर रहे छोटे व्यापारियों के लिए संजीवनी का काम करती है। अब जब लोन राशि दोगुनी करने की घोषणा हुई है तो इससे अधिक से अधिक छोटे पैमाने के व्यवसायों को बढ़ावा मिलेगा, अगर आपके पास कोई बिजनेस आइडिया है लेकिन आपके पास जरूरी फंड नहीं है, तो मुद्रा लोन योजना में आज ही आवेदन करें और अपना व्यापार शुरू करें।

Leave a Comment