Gold Rate: सोने का भाव क्यों रोज घटता बढ़ता है, कैसे तय होता है सोने का रेट

पीली धातु का नाम आने पर में सोने की ही इमेज आती है और यह पैसे के इन्वेस्टमेंट में सबसे सेफ ऑप्शन भी होता है। लेकिन यह भी जानना रोचक है कि सोने के दाम कैसे तय होते है।

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

Gold Rate: आपने गौर किया होगा कि पेट्रोल एवं डीजल की ही तरह से सोने के दामों में भी हर दिन बदलाव देखने को मिलते है। किंतु बहुत कम ही लोगों को इस बारे में पता होगा कि ऐसा क्यों होता है? जिस समय पर हम सभी सो रहे होते है उस टाइम पर ऐसा क्या होता है कि मार्केट ओपन होने पर सोने के भाव ऊपर नीचे हो जाता है।

सोने के दाम बहुत से कारणों पर है निर्भर

इस मामले में जानकारों की राय है कि सोने के भाव बहुत से फैक्टर्स पर निर्भर होते है जिमने आर्थिक एवं राजनैतिक वजह काफी महत्वपूर्ण रहती है। ये दोनो ही वजह आंतरिक एवं विदेशी हो सकती है जैसे कि देश की सरकार ने सोने के आयात को लेकर किसी नए नियम को पारित किया हो। या फिर किसी सोने के निर्यातक देश से उस समय पर सोने की सप्लाई में कमी आ गई हो। किंतु इन बातो का प्रभाव सोने के भाव पर घरेलू मार्केट में अवश्य दिखेगा। ऐसे ही बहुत की घटनाएं सोने के भाव पर सीधा असर डालती है।

सोने का भाव हर सेकंड बदलेगा

हमारे देश में MCX में सोने की ट्रेडिंग का काम होता है और कारोबारी दिन में इसके भाव में हर पल बदलाव होते रहते है। बीते दिनों में सोने के बंद दाम स्थानीय बाजार में सोने का भाव माने जाते है। हालंकि फेस्टिवल सीजन जैसे दिवाली, धनतेरस एवं शादी के दिनों में सोने की अधिक डिमांड होने से इसके भाव बढ़ जाते है। हर वर्ष इन दिनों सोने की बिक्री बढ़ना निश्चित रहता है।

सोने पर डॉलर का असर

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

याद रखे कि डॉलर की तुलना में रुपए में कमजोरी आने पर सोने के भाव में वृद्धि होती है। इसी प्रकार से इसका विपरीत प्रभाव भी देखने को मिलता है। किंतु इस बात का ग्लोबल स्तर पर सोने के भाव पर किसी प्रकार का प्रभाव नहीं होगा। इसका अर्थ है कि ये बदलाव डॉलर में तय हुए सोने की दर में किसी प्रकार का असर नहीं डाल पाएगा।

ऐसे तय होती है सोने की कीमतें

पीली धातु का नाम आने पर में सोने की ही इमेज आती है और यह पैसे के इन्वेस्टमेंट में सबसे सेफ ऑप्शन भी होता है। लेकिन यह भी जानना रोचक है कि सोने के दाम कैसे तय होते है।

मार्केट में खरीदार जिन दामों पर सोने के आभूषण खरीद रहे होते है वो स्पॉट रेट मतलब हाजिर दाम होता है। अधिकांश सिटी में सर्राफा एसोसिएशन के मेंबर्स साथ में आकर मार्केट खोले जाने पर सोने के भाव फिक्स कर देते है। इसके बाद MCX वायदा मार्केट में जो भाव आते है उन पर वजन, लेवी एवं लागत को जोड़ने के बाद भाव तय होते है।

इसके बाद ये तय भाव ही पूरे दिन चलाने पड़ते है और इसी कारण से विभिन्न सिटी में आपको सोने के दामों में फर्क देखने को मिलता है। साथ ही स्पॉट बाजार में सोने के दाम को शुद्धता के हिसाब से निश्चित करते है। मार्केट में 22 और 24 कैरेट के सोने के दाम में अंतर होगा।

यह भी पढ़े:- Home Loan की EMI छूट गई तो तुरंत करें ये 4 काम, वरना हो सकती है बड़ी दिक्कत।

MCX का सोने के भाव तय करने का तरीका

एमसीएक्स यानी मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज भारत की मार्केट में सोने के लिए डिमांड एवं सप्लाई के डेटा को इकट्ठा करने के बाद वैश्विक बाजार की मुद्रास्फीति की दशा को नजर में रखते हुए सोने के भाव को निश्चित करेगा। इसके अलावा MCX को बुलियन मार्केट एसोसिएशन (लंदन) से तालमेल रखते हुए सोने के भाव को निश्चित करना होता है। स्पॉट मार्केट में सोने के दाम देशभर में समान ही होते है।

Leave a Comment