बाइडन या ट्रंप..? इस बार राष्ट्रपति इलेक्शन में जीतने वाले उम्मीदवार पर अमेरिकी नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी

US Presidential Polls 2024: इस वर्ष के अंत में विश्व की महाशक्ति अमेरिका में प्रेसिडेंट के इलेक्शन होने वाले है जिसमे असल मुकाबला वर्तमान समय के राष्ट्रपति जो बाइडेन एवं पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप में होने के अनुमान है। इसको लेकर अमेरिकन विश्वविद्यालय में हिस्ट्री के प्रसिद्ध प्रोफेसर एलेन जे…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Updated on

US Presidential Polls 2024: इस वर्ष के अंत में विश्व की महाशक्ति अमेरिका में प्रेसिडेंट के इलेक्शन होने वाले है जिसमे असल मुकाबला वर्तमान समय के राष्ट्रपति जो बाइडेन एवं पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप में होने के अनुमान है। इसको लेकर अमेरिकन विश्वविद्यालय में हिस्ट्री के प्रसिद्ध प्रोफेसर एलेन जे लिचमैन की तरफ से इस बार के चुनाव पर महत्वपूर्ण भविष्यवाणी हुई है।

अमेरिकी इलेक्शन नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी

अमरीका की राजनीति में “अमरीकी राष्ट्रपति इलेक्शन के नास्त्रेदमस” कहे जाने वाले लिचमैन ने ये नही कहा कि विनर कौन रहने वाला है किंतु वे अनुमान से आने वाली स्थितियों के बारे में इशारे जरूर दिए है। एक इंग्लिश चैनल को दिए इंटरव्यू में उनका कहना था कि उन्होंने अब तक अंतिम भविष्यवाणी नही दी है किंतु मेरे पास व्हाइट हाउस से संबंधित 13 पॉइंट्स का माडल है जोकि वर्ष 1984 के बाद (इस दौरान 10 इलेक्शन हुए है) सही सिद्ध हो चुका है।

ये ऐसे कार्य करेगा कि इसके अनुसार 3 में से यदि 6 अथवा इससे ज्यादा व्हाइट हाउस पार्टी (वर्तमान समय की सत्ताधारी पार्टी) के विरुद्ध जाएगा तो हार के चांस है। किंतु इसके 6 अथवा इससे कम रहने पर उस दल के जीतने के चांस है।

सर्वे के लिए ऐलन की राय

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

प्रोफेसरों लिचमैन के अनुसार वर्तमान समय के प्रेसिडेंट आगामी इलेक्शन में उसी समय पर हारेंगे जिस समय पर उनके विरुद्ध काफी गड़बड़ी हो। इस वक्त बाइडन 2 पॉइंट्स से नीचे चल रहे है। हिस्ट्री पढ़ाने वाले लिचमैन और बताते है कि आरंभिक सर्वे का पूर्व में अनुमान लगाने वाला मूल्य जीरो रहता है और वे तात्कालिक स्नैपशॉट होते है। उनके अनुसार यदि आज के दिन इलेक्शन हो तो प्रत्याशी इसी जगह खड़े होते है। किंतु चुनाव आज नही हो रहे है। इस प्रकार से भविष्यवाणी के मामले में सर्व की कुछ वैल्यू नही रहती। आरंभिक सर्वे आमतौर पर लोगो को भटका देते है।

सर्वेक्षणों में ट्रंप की बढ़त को किया खारिज

अमरीकी इलेक्शन पर जारी काफी सर्वे में अमरीका के वोटर्स ने डोनाल्ड ट्रंप को बाइडन के मुकाबले इकोनॉमी के मामले में ज्यादा अनुकूल माना है। एक 3 दिनों के सर्वे में 41% लोगो ने बाइडेन के मुकाबले ट्रंप के इकोनॉमी से जुड़े दृष्टिकोण को अपना सपोर्ट दिया है किंतु 34% लोगो बाइडेन का सपोर्ट कर रहे थे। इनके अलावा बचे रह गए मतदाताओं ने अपनी राय साफ नहीं की।

लिचमैन के मॉडल के 13 पॉइंट्स

पार्टी मैंडेट (जनादेश), नॉमिनेशन कॉन्टेस्ट, शॉर्ट टर्म इकनॉमिक स्टेबिलिटी, लॉन्ग टर्म इकनॉमिक ग्रोथ, पॉलिसी शिफ्ट, सोशल स्टेबिलिटी, स्कैंडल फ्री, फॉरेन/मिलिट्री मिसहैप्स, फॉरेन/मिलिट्री ट्रायंफ, इंकंबेंट चार्म और चैलेंजर अपील।

एक बार ही गलत अनुमान लगाया

ऐलन लिचमैन अमेरिका के इस बार के प्रेसिडेंट इलेक्शन के बार में भविष्यवाणी कर चुके है और वो अमेरिका के बीते 10 प्रेसिडेंट के इलेक्शन के लिए भी भविष्यवाणी दे चुके है जिसमे 9 बार उनको सफलता मिली है। वर्ष 2000 के प्रेसिडेंट इलेक्शन में उनका अनुमान उस समय पर गलत सिद्ध हुआ था जब उन्होंने जॉर्ज बुश के स्थान पर एल गोर के जीतने की बात कही किंतु परिणाम इससे उलट आए थे।

यह भी पढ़े:- यूरोपीय देशों को रूस से परमाणु हमले का खतरा, 72 मिनटों में 300 करोड़ लोग ऐसे मरेंगे

फिर से कैपिटल जैसी हिंसा पर ट्रंप बोले

वही पिछले प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप ने भी अपने एक ताजा इंटरव्यू में कहा है यदि वो इस बार के प्रेसिडेंट इलेक्शन में नहीं जीतते है तो वो फिर से कैपिटल जैसी घटना से मना नहीं कर सकते है। याद रहे कि साल 2020 में प्रेसिडेंट इलेक्शन में ट्रंप की हारने के 2 माह बाद 6 जनवरी 2021 के दिन वॉशिंगटन (डीसी) की यूनाइटेड स्टेट्स कैपिटल बिल्डिंग में अटैक हुआ था और वो अपने को ट्रंप के स्पॉर्टर भी कह रहे थे।

Leave a Comment