Ladli Behna Awas Yojana First Installment: लाडली बहना आवास स्कीम की पहली किस्त में अपने नाम को ऑनलाइन चेक करें

Ladli Behna Awas Yojana First Installment : जैसे सभी लोगो को जानकारी होगी कि मध्य प्रदेश सरकार अपने राज्य की महिलाओ को लाडली बहना आवास स्कीम का फायदा देने में लगी है। इस स्कीम में लाभार्थी महिलाएं अपने बैंक अकाउंट में स्कीम की पहली किस्त पाने वाली है। यह स्कीम केंद्र…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

Ladli Behna Awas Yojana First Installment : जैसे सभी लोगो को जानकारी होगी कि मध्य प्रदेश सरकार अपने राज्य की महिलाओ को लाडली बहना आवास स्कीम का फायदा देने में लगी है। इस स्कीम में लाभार्थी महिलाएं अपने बैंक अकाउंट में स्कीम की पहली किस्त पाने वाली है। यह स्कीम केंद्र सरकार की पीएम आवास स्कीम की तरह से ही लाई गई है। इस स्कीम में लाभार्थी महिलाएं हर महीने 1,250 रुपए की मदद मिलने जा रहे है तो लाडली बहना आवास स्कीम में उनको पक्के घर की मदद मिलेगी।

अब जिनको भी इस स्कीम के अंतर्गत अपना पक्का मकान बनाने की इच्छा हो तो वे यह भी जान लें कि लाडली बहना आवास स्कीम में प्रथम किस्त किस समय पर आने वाली है? आज के लेख के अंतर्गत आप मध्य प्रदेश सरकार की लाडली बहना आवास स्कीम की पहली किस्त के बारे में पूरी डिटेल्स पा सकेंगे। तो आपने इस लेख को आखिरी तक ध्यानपूर्वक पढ़ना है।

लाडली बहना आवास योजना क्या है?

मध्य प्रदेश सरकार ने पीएम आवास स्कीम के जैसे ही राज्य में लाडली बहना आवास स्कीम को शुरू किया है। यह स्कीम वंचित वर्ग की महिलाओ को पक्के मकान देने को लेकर 1,30,000 रुपए की मदद देगी। इस रकम को महिलाएं 3 किस्तों के रूप में प्राप्त करेगी जिसमे प्रथम किस्त में 25 हजार, दूसरी किस्त में 85 हजार एवं आखिरी किस्त में 20 हजार रुपए मिलने वाले है। यह स्कीम लाने का मूल प्रयोजन प्रदेश की वंचित महिलाओ को उनका पक्का घर देना है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इस स्कीम की प्रथम किस्त जल्दी ही महिलाएं अपने खाते में पाने वाली है। जो भी महिलाएं अपना नाम स्कीम की लाभार्थी लिस्ट में देख चुकी है उनको अपनी पहली किस्त का काफी दिनों से इंतजार है। यह स्कीम उन्ही महिलाओं को फायदा दे रही है जोकि पीएम आवास स्कीम में रह गई थी और अभी भी कच्चे मकानों में रहने को मजबूर है।

लाडली बहनाा आवास योजना की लाभार्थी महिलाएं

यह स्कीम 4,75,000 से ज्यादा महिलाओ को फायदा देने वाली है। स्कीम में वे महिलाएं ही लाभार्थी होंगे जोकि अन्य आवास स्कीम से फायदा देने में विफल रह गई थी और इस समय पर पक्के घर की सुविधा से वंचित है। यह स्कीम निर्धन महिलाओ को अपना पक्का घर देने का काम करेगी।

लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त

पिछले साल 17 सितंबर में स्कीम के अंतर्गत आवेदन फॉर्म को भरना शुरू किया गया था और इसके लिए आखिरी तारीख 5 अक्टूबर तय हुई थी। लेकिन अब स्कीम में योग्य पर गए लोगो को स्कीम की पहली किस्त देने की खबर आई है। अब काफी जल्दी ही स्कीम की पहली किस्त यानी 25 हजार रुपए लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में आ जाएंगे।

लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त के पैसे

मध्य प्रदेश की महिलाओ को जल्द ही स्कीम की पहली किस्त मिलने वाली है और इसके बाद दूसरी किस्त के 85 हजार रुपए भी जारी हो जायेंगे और आखिरी में तीसरी किस्त के 20 हजार रुपए भी सभी लाभार्थी अपने खाते में पाएंगे। ऐसे सभी लाभार्थी महिलाएं अपने बैंक अकाउंट में 1 लाख 30 हजार रुपए को तीन किस्तों में पा सकेगी।

लाडली बहना आवास स्कीम में जरूरी दस्तावेज

  • समग्र आईडी
  • आधार संख्या
  • मनरेगा जॉब कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • लाड़ली बहना स्कीम का रजिस्ट्रेशन नंबर आदि।

यह भी पढ़े:- Central Bank Of India Personal Loan 2024: सेंट्रल बैंक से 15 लाख रुपए तक का पर्सनल लोन आसानी से लें, पूरी डिटेल्स देखे

लाडली बहना आवास स्कीम में लाभार्थी लिस्ट देखना

  • सबसे पहले अपने लाडली बहना स्कीम की ऑफिसियल वेबसाइट https://prd.mp.gov.in/LadliBahnaAwas/default.aspx पर जाना है।
  • होम पेज में आपने “रिपोर्ट” सेक्शन में जाकर ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत एवं जिला पंचायत के ऑप्शन में से “पंचायत बार” विकल्प को चुनना है।
  • इसके बाद जिला एवं ग्राम पंचायत के नामो को चुनना है।
  • नए पेज में आप सभी डिटेल्स देख पाएंगे, जिसमे आप अपने नाम को ढूंढ सकेंगे।
  • ये सभी स्टेप्स करके आप लाडली बहना आवास स्कीम की लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम चेक कर पाएंगे।

Leave a Comment