विराट कोहली को बीमर पर क्यों आउट दिया गया, फैसले की सही तकनीकी वजह जाने

Virat Kohli No Ball Controversy: इस रविवार को कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन ग्राउंड में विवियादास्पद मैच हुआ। डे मैच रहने के कारण पहले ही गर्मी का असर दिख रहा था लेकिन अंपायर के एक फैसले से सभी का पारा और बढ़ने का…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

Virat Kohli No Ball Controversy: इस रविवार को कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन ग्राउंड में विवियादास्पद मैच हुआ। डे मैच रहने के कारण पहले ही गर्मी का असर दिख रहा था लेकिन अंपायर के एक फैसले से सभी का पारा और बढ़ने का काम कर दिया। दोनो ही टीम से विराट कोहली और गौतम गंभीर दो भिन्न मामले में अंपायर से भिड़ते दिखे और इसने मैच की कंडीशन को भी काफी गर्म किया। इन दोनो केस में से कोहली का मामला काफी चर्चा का विषय बन गया। RCB के स्टार प्लेयर कोहली को कमर से ऊंची बाल को खेलने पर अंपायर ने आउट करार दिया। इसके बाद तो पूर्व क्रिकेटर से लेकर फैंस तक में प्रतिक्रिया का दौर शुरू हो गया।

दिग्गज क्रिकेटर की अपनी राय

इस केस में सबसे पहले तो पूर्व क्रिकेटर ही कूद पड़े और सबसे पहले तो पूर्व तेज गेंदबाज इरफान पठान ने कहा कि यह बाल कमर से ऊंची नही थी तो यह एक वैध गेंद है। इसके बाद पूर्व भारतीय बल्लेबाज मो.कैफ और नवजोत सिंह सिद्धू ने भी इस गेंद को “नो बॉल” करार दिया। सिद्ध का कहना है कि “वो छाती ठोककर कहते है कि विराट कोहली नॉटआउट थे।” इस साल के सीजन में विराट सर्वाधिक रन स्कोर करने वाले बैट्समैन भी है और इस मैच में वो 7 बाल में 18 रन स्कोर कर चुके थे।

पूरे मामले को जान लें

अब कुछ लोगो को इस पूरे प्रकरण की जानकारी नहीं होगी तो वे जान ले कि आखिर पूरा मामला है क्या? ये विवाद जुड़ा है रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच खेले गए मैच से, जिसमे हर्षित राणा की एक फूल टॉस बाल पर विराट को आउट दिया गया। विराट क्रेज से कुछ बाहर आकर बाल को खेले और जैसे ही उनके बैट से बाल लगी तो वो अपने पंजों पर खड़े हुए थे। बल्ले से गेंद के लगते समय पर वो उनकी छाती के सामने थी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

ऐसी गेंद पर ICC का नियम कहता है कि बाल का बैट्समैन की कमर से ऊंची रहने पर वो गेंद नो बाल यानी बीमर होगी। विराट इसी नियम की वजह से अपने को आउट देने का विरोध कर रहे थे। किंतु थर्ड अंपायर ने भी टीवी रिप्ले देखने के बावजूद कोहली को आउट दिया।

थर्ड अंपायर ने कोहली को आउट दिया

संडे के दिन खेले गए इस मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने बीस ओवर्स खेलकर 6 विकटो के नुकसान पर 222 रन बनाए। लक्ष्य को पाने आए RCB की तरफ से भी विराट कोहली ने विस्फोटक शुरुआत की। किंतु इनिंग की सांतव गेंद पर ही कोहली के साथ यह घटना घट गई और उस समय पर वे एक चौका और एवं दो छक्के भी लगा चुके थे। आउट दिए जाने पर कोहली ने भी डीआरएस की मांग की और अंपायर ने हॉक आई तकनीक का सहारा लेकर डिलीवरी की चेकिंग की। थर्ड अंपायर माइकल गॉफ ने रिव्यू का प्रोसेस करने के बाद कोहली को आउट दिया। वापस जाने से पहले कोहली भी अंपायर से उलझत दिखे।

यह भी पढ़े:- Home Loan: डिजिटल होम लोन से घर खरीदने का सपना करें पूरा, जानें इसके 4 फायदे

इस वजह से आउट दिए गए कोहली

इस गेंद पर कोहली को इस वजह से आउट दिया गया चूंकि वो अपनी क्रीज के बाहर आकर खेले थे। इस मामले में नियम है कि किसी भी फुलटॉस बॉल बैट्समैन की कमर से ऊंची है अथवा नहीं इस बात का फैसला पॉपिंग क्रीज एवं बैट्समैन की कमर की ऊंचाई के अनुसार करेंगे। ये एक धीमी गति की बाल थी जोकि कोहली से नीचे की तरफ जा रही थी वैसे उन्होंने भी जिस समय बाल पर अपना बैट लगाया तो बाल उनकी कमर से ऊपर थी।

इसके बाद थर्ड अंपायर ने हॉक आई तकनीक से देखा कि वास्तविक रूप से बाल कहा जा रही थी। तो दिखा कि कोहली अपनी क्रीज से बाहर है और यदि वे क्रीज पर रहते तो बाल की हाइट 0.92 मीटर रहती और कोहली की कमर की हाइट 1.04 मीटर है। साफ है कि बाल कमर से नीचे रहती और इस साल के आईपीएल में बाल की ऊंचाई की माफ के मामले में नई टेक्नोलॉजी यूज हो रही है। इस टेक्नोलॉजी में बैट्समैन की हाइट पहले से ही नाप लेते है और कोई विवाद होने पर इसकी तुलना बाल की हाइट से करते है जिससे थर्ड अंपायर ठीक डिसीजन ले पाता है।

Leave a Comment