TC Application: दूसरे स्कूल में लेना है एडमिशन तो टीसी के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें? देखें

कई बार ऐसी स्थिति आती है कि हमें बीच में ही अपनी पढ़ाई छोड़कर दूसरे स्कूल अथवा कॉलेज में एडमिशन लेना पड़ता है जिसके लिए हमें उस विद्यालय से टीसी प्राप्त करके नए विद्यालय में प्रवेश के लिए जमा करनी होती है।

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

TC Application: अकसर जब भी हम स्कूल तथा कॉलेज से अन्य किसी संस्थान/ कॉलेज में प्रवेश लेते हैं तो हमें प्रवेश लेने के लिए ट्रांसफर सर्टिफिकेट (TC) की आवश्यकता पड़ती है। अर्थात यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो एक छात्र को एक स्कूल से दूसरे स्कूल में स्थानांतरित करने में सहायता करता है। इस दस्तावेज में छात्र के शैक्षणिक सम्बन्धी रिकॉर्ड दर्ज होते हैं जैसे कि – परीक्षा रिजल्ट, उपस्थिति एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारी आदि। टीसी प्राप्त करने के लिए आपको अपने स्कूल तथा कॉलेज में एप्लीकेशन लिखना पड़ता है उसके पश्चात ही आपको टीसी प्रदान की जाती है। तो चलिए जानते हैं कैसे टीसी के लिए आवेदन किया जाता है।

TC के लिए आवेदन पत्र लिखें

कई बार ऐसी स्थिति आती है कि हमें बीच में ही अपनी पढ़ाई छोड़कर दूसरे स्कूल अथवा कॉलेज में एडमिशन लेना पड़ता है जिसके लिए हमें उस विद्यालय से टीसी प्राप्त करके नए विद्यालय में प्रवेश के लिए जमा करनी होती है। टीसी आपको केवल कहने पर ही नहीं प्राप्त होगी बल्कि आपको इसके लिए प्रधानाचार्य को टीसी हेतु एप्लीकेशन लिखनी होती है। आवेदन पत्र में सीमित शब्द ही लिखें जाएंगे जिसमें आप अपने स्कूल छोड़ने का कारण बताओगे।

ट्रांसफर सर्टिफिकेट लिखते समय आपको कुछ आवश्यक जानकारियों को ही लिखना है जैसे की आपका नाम, कक्षा, रोल नंबर आदि। इसके साथ ही आपको टीसी के लिए एप्लीकेशन लिखने का कारण भी बताना है और यह सबसे महत्वपूर्ण होता है। विषय को ध्यानपूर्वक लिखें कि आप क्या बात कहना चाहते हैं जो की एक ही बार में स्पष्ट हो जाए। आपको पूरा प्रयास करना है की आप आवेदन पत्र को कम शब्दों में ही पूरा करें जिसमें आप सभी महत्वपूर्ण जानकारी लिखते हैं।

दूसरे स्कूल में एडमिशन तो टीसी लेने के लिए एप्लीकेशन लिखें

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

सेवा में,
श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय
गर्ल्स हाई स्कूल (अपने स्कूल का नाम)
चाँदनी चौक, दिल्ली (स्कूल का नाम)
विषय- स्थानान्तरण प्रमाण पत्र प्राप्त करने हेतु आवेदन
महोदय,
सविनय निवेदन इस प्रकार से है की मेरा नाम कविता शर्मा (अपना नाम) आपके विद्यालय की स्टूडेंट हूँ तथा मैंने आपके विद्यालय से 10वीं कक्षा को उत्तीर्ण किया है। अब मुझे आगे की पढ़ाई के लिए दूसरे विद्यालय में प्रवेश लेना है। अतः इसके लिए मुझे अपने इस विद्यालय से स्थानांतरण प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ रही है।
अतः आपसे नम्र निवेदन है की मुझे स्थानान्तरण प्रमाण पत्र प्रदान करने की महान कृपा करें। मैं आपकी सदा आभारी रहूंगी।
धन्यवाद
आपकी आज्ञाकारी शिष्य
कविता शर्मा
कक्षा – 10
रोल नंबर – 6

किसी निजी कारण से टीसी लेने के लिए आवेदन पत्र लिखें

सेवा में,
श्रीमान प्रधानाचार्य जी
सरस्वती विद्या मंदिर
विषय- स्थानान्तरण प्रमाण पत्र प्राप्त करने हेतु आवेदन
महोदय,
सविनय निवेदन है की मैं अभिषेक कुमार आपके विद्यालय में वर्तमान समय में 10वीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षा में अच्छे नंबरों से उत्तीर्ण होकर कक्षा 11th में प्रवेश ले लिया है। लेकिन हाल ही में मेरी माताजी का ट्रांसफर पटना, बिहार में हो गया है जिसके कारण मुझे अपने परिवार के साथ इस राज्य को छोड़कर बिहार शिफ्ट होना पड़ रहा है। तथा मुझे अपनी आगे 11th की पढ़ाई पटना से ही करनी होगी। जिसके लिए वहां के किसी विद्यालय में मुझे एडमिशन लेना होगा। एडमिशन लेने के लिए टीसी ट्रांसफर सर्टिफिकेट की आवश्यकता पड़ेगी।

अतः आपसे निवेदन है की कृपा मुझे स्थानान्तरण प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने की कृपा करें ताकि मैं दूसरे विद्यालय में एडमिशन ले सकूँ। इस महान कार्य के लिए मैं आपका सदैव आभारी रहूँगा।

धन्यवाद
आपका आज्ञाकारी शिष्य
अभिषेक कुमार
कक्षा – 11th
रोल नंबर – 3
दिनांक –

Leave a Comment